Share

शिवपाल सिंह यादव ने किया बिठूर,कानपुर में गंगा नदी के पुल का लोकार्पण

लखनऊ || उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने दावा किया है कि पिछले 40 वर्षों में जितना कार्य नहीं हुआ है उतना विकास कार्य समाजवादी सरकार ने इन चार वर्षों में विकास कार्य किया।

उन्होंने कहा समाजवादी विकास के रास्ते पर चलने वाले लोग हैं और यही रास्ता प्रदेश में तरक्की और खुशहाली ला सकता है। यादव ने कहा सड़क और पुल विकास का बड़ा माध्यम है और यह रफ्तार अर्थव्यवस्था की रफ्तार को भी बढ़ा देती है।

splaउत्तर प्रदेश में 366 बड़े 239 छोटे पुल, 605 पुलों का निर्माण किया है। बिठुर में नव निर्मित पुल बन जाने से जनपद कानपुर बिल्हौर से आने वाली जनता को सण्डीला उन्नाव एवं लखनऊ जाने में काफी समय बचेगा।

शिवपाल सिंह यादव जी आज बिठुर स्थित सेतु निगम द्वारा 7978.29 लाख की लागत से नव निर्मित 1839.94 मीटर लम्बे पुल का जनपद कानपुर नगर में बिठुर परियर चकलबंशी मार्ग पर बिठुर के निकट गंगा सेतु का लोकार्पण एवं 49 परियोजना का शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए उपस्थित जन समूह के सम्बोधन में व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि इस पुल की शुरूआत बहुत पहले की गयी थी लेकिन पूर्व सरकार द्वारा पूर्ण न कराये जाने के कारण इस समय इसकी लागत में भी काफी वृद्धि हुई है। पर समाजवादी सरकार ने प्रदेश की जनता की सुविधा के लिए बहुत कार्य किये है।

उन्होने कहा कि कानपुर नगर मे अभी तक 171 करोड़ की लागत की परियोेजनाओं का उनके द्वारा लोकार्पण किया गया है तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बुजुर्गों को समाजवादी पेंशन, छात्राओं को कन्या विद्याधन एवं गरीब के तबके के लोगों को कई योजनाओं को संचालित कर लाभान्वित किया गया है।

उन्होने यह भी बताया कि पिछले वर्ष सूखा पड़ने के कारण किसानों को सिंचाई हेतु पानी न मिलने पर हमारी सरकार द्वारा सरयू परियोजना के अन्तर्गत 13 जनपदों में सिंचाई हेतु पानी की उपलब्धता के लिए 105 किमी नहरों की खुदायी करायी गयी है जिससे किसानों को उनकी फसल पकने तक लगातार पानी मिलता रहेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि पिछले वर्ष अति ओलावृष्टि होने से किसानों की फसलों के नष्ट होने पर उनको छति पूर्ति रूप में राहत धनराशि भी उपलब्ध करायी गयी थी।