Share

यूपी सरकार ने शुरू की पंचायत चुनाव की तैयारियां

लखनऊ || राज्य सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव आगामी सितम्बर या अक्टूबर माह में प्रस्तावित है। इन चुनावों के लिए मुख्यमंत्री ने भी डीजीपी को तैयारियां करने के निर्देश दिए है। इन चुनावों को देखते हुए पुलिस महानिदेशक कार्यालय में एक चुनाव सेल भी गठित की जाएगी। इसके अलावा ग्राम चौकीदारों के रिक्त पदों को भरने के लिए भी समयबद्ध अभियान चलाया जाएगा। साथ ही पिछले चुनावों में थाना स्तर पर हुई घटनाओं की समीक्षा की जाएगी।

panchayatराज्य के आईजी कानून व्यवस्था ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस महानिदेशक ने आईजी को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में रिक्त ग्राम चौकीदारों के पदों केा भरा जाए। जिन जगहों पर पद रिक्त नहीं है वहां जिलाधिकारियों को प्रस्ताव बना कर भेजने को कहा गया है ताकि वित्तीय स्वीकृतियां ली जा सकें। इसके लिए जिलाधिकारियों को अलग से भी निर्देश दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने भी डीजीपी से इन पदों को शीघ्र भरने के लिए कहा है। ग्राम चौकीदार इसलिए भी जरूरी है क्योंकि पुलिस के लिए ग्रामों में यह सूचना का पहला स्रोत है। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव के सिलसिले में डीजीपी मुख्यालय में आज एडीजी कानून व्यवस्था और एडीजी इंटिलिजेंस सहित प्रमुख अधिकारियों की बैठक भी हुई जिसमें यह तय किया गया कि 2005 और 2010 में हुए पंचायत चुनाव के दौरान हुई घटनाओं की थानावार समीक्षा की जाए।

साथ ही इन घटनाओं का ब्यौरा तैयार किया जाए। इसके लिए फील्ड अधिकारियों को भेजा जाएगा और पंचायत चुनाव के दौरान इन पिछले चुनावों की घटनाओं की समीक्षा की जाएगी और रंजिश आदि के मामलों को देखा जाए। बैठक में यह भी विचार हुआ कि असमाजिक तत्वों को चिन्हित किया जाए और उन्हें पाबंद किया जाए। इसके अलावा यह भी चर्चा की गई कि संवेदनशीलता को लेकर क्या उपाय किए जाएं।

इसके अलावा पंचायत चुनाव की गतिविधियों को संचालित करने के लिए पुलिस महानिदेशक कार्यालय पर एक चुनाव सेल गठित करने का भी निर्णय लिया गया। यह चुनाव सेल जल्द की काम करने लगेगी।