Share

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बाबतपुर-भदोही फोरलेन मार्ग का उद्घाटन किया

लखनऊ || उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनपद भदोही के चहुमुखी विकास के लिए 287 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की 73 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं लगभग 161 करोड़ रुपए लागत की 03 परियोजनाओं का बुधवार को शिलान्यास किया तथा बाबतपुर-भदोही फोरलेन मार्ग का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मिर्जापुर-भदोही मार्ग को फोरलेन बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी आड़े आने नहीं दी जाएगी।

chमुख्यमंत्री आज जनपद भदोही में इन्दिरा मिल के समीप आयोजित शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर जिन विकास कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें भदोही-दुर्गागंज मार्ग तथा गोपीगंज से ज्ञानपुर होते हुए जिला मुख्यालय सरपतहा मार्ग के चौड़ीकरण कार्य, दक्षिणी झौवा, जंगलपुर काईरान व पाल बस्ती, मकनपुर ब्राह्मण बस्ती सम्पर्क मार्ग, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय रया, 19 राजकीय हाईस्कूल, राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज औराई, अल्पसंख्यक समुदाय के कब्रिस्तान/अन्त्येष्टि स्थल, एम0एस0डी0पी0 के अन्तर्गत 4 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण, पं0 दीनदयाल राजकीय इण्टर कॉलेज महराजगंज शामिल हैं।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने ड्रगवेयर हाउस ज्ञानपुर, जिला अस्पताल में आयुष विंग, जनपदीय टी0बी0 क्लीनिक, पुलिस अधीक्षक आवास का निर्माण, थाना भदोही व गोपीगंज में प्रशासनिक भवन निर्माण, प्रतापसिंह पट्टी व टेमजश्रीपुर पेयजल योजना तथा 7 आंगनबाड़ी केन्द्रों का भी लोकार्पण किया। इसके अलावा, उन्होंने जिन विकास कार्यों का शिलान्यास किया उनमें भदोही में आधुनिक बस स्टेशन का निर्माण तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुर्गागंज शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने लुम्बिनी-दुद्धी (राज्य मार्ग संख्या-5) के फोरलेन का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का भी शिलान्यास किया।

इस अवसर पर यादव ने विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत 6,000 हजार लाभार्थियों को लाभान्वित किया, जिसमें श्रम विभाग द्वारा 2,000 श्रमिकों को साइकिल वितरण, श्रमिक लाभ योजना से 50 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। समाजवादी पेंशन योजना 3,000, कामधेनु व मिनी कामधेनु (डेयरी) 50, लोहिया आवास 100, मेधावी छात्रों को लैपटॉप 400, विकलांगजन को 50 ट्राईसाइकिल, उद्यान विभाग, माइक्रो इरिगेशन के तहत 50, कृषि विभाग के अन्तर्गत 200 किसानों को लाभान्वित किया तथा कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत 100 युवाओं को रोजगार हेतु नियुक्ति पत्र भी वितरित किए। उन्हांंने लाभार्थियों को इस मौके पर शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भदोही नगरी कालीन निर्माण के लिए विश्व विख्यात है। उन्होंने कहा कि भदोही में कारपेट बाजार की स्थापना की कार्यवाही की जा रही है। इसके पूरा हो जाने से यहां के बुनकरों सहित कालीन निर्यातक भी लाभान्वित होंगे। साथ ही, स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने चार वर्ष के भीतर किसी के साथ अन्याय नहीं करने दिया। पिछली सरकार ने प्रदेश का खजाना पार्क बनाने में लगा दिया।

अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा देश के सबसे बड़े आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जा रहा है। इस मार्ग के समानान्तर मण्डियों का निर्माण किया जाएगा, जिससे किसानों को अपने उत्पाद को कम समय में बाजारों तक पहुंचाने में आसानी होगी और उन्हें अपनी उपज का उचित दाम प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि यह उत्तर प्रदेश के लिए तरक्की एवं खुशहाली का प्रतीक है। इसके अलावा, इस मार्ग ने किसानों को जोड़ने का कार्य किया है। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि जहां रफ्तार बढ़ती है, वहां विकास की गति कई गुना बढ़ जाती है।