Share

मजदूरी न मिलने पर मजदूर ने की आत्महत्या

गोरखपुर, मई 1|| इसे विडंबना न कहें तो और क्या? जिस मजदूर दिवस पर देश के राजनेता देश को बधाई दे रहे हैं, उसी से ठीक चार दिन पहले एक मजदूर ने मजदूरी न मिलने पर आत्महत्या कर ली. यह दिल दहला देने वाली घटना बीते मंगलवार को गोरखपुर के तिवारीपुर थानाक्षेत्र में हुई। यहाँ बड़े काजीपुर मोहल्ले के के रहने वाले मजदूर शमीम (42वर्ष ) ने टेंट हाउस मालिक के निर्मणाधीन मकान की तीसरी मंजिल से छलांग लगा आत्महत्या कर ली। पहले इस मामले में कहा गया कि नशे का आदी होने के चलते वह छत से गिरा गया था और उसकी मौत हो गई। लेकिन अब इस मामले में एक विडियो सामने आया है, जिसमें शमीम छत पर खड़ा पगार न मिलने पर आत्महत्या की धमकी दे रहा है। जबकि नीचे खड़ा टेंट हाउस के मालिक का रिश्तेदार उसे गाली देता सुनाई दे रहा है।

vlcsnap-2015-04-30-21h43m46s92 मामला गोरखपुर के तिवारीपुर थाना क्षेत्र के बड़ेकाजीपुर का है। यहां मजदूर शमीम अहमद (42) ने बीते मंगलवार सुबह एक टेंट हाउस मालिक के निर्माणाधीन मकान की तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। बताया जा रहा है कि उसे मजदूरी नहीं मिल रही थी। वहीं, इस घटना से गुस्साए परिजनों और मोहल्ले के लोगों ने शव को चौराहे पर रखकर जाम लगा दिया। बाद में पुलिस के हस्तक्षेप के बाद लोगों को शांत कराया गया।

शमीम अपने ही मोहल्ले के चांदनी टेंट हाउस में मजदूर का काम करता था। वह अपनी मजदूरी के लिए मालिक से कई बार कह चुका था, लेकिन हर बार उसकी बात को टाल दिया जाता था। इसी बात से नाराज होकर टेंट हाउस मालिक के निर्माणाधीन मकान की तीसरी मंजिल से कूदकर उसने आत्महत्या कर ली। वहीं, इस घटना को लेकर परिजनों का कहना है कि टेंट मालिक उसे पैसा नहीं दे रहा था, जिसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था। इस सबसे आहत होकर उसने यह कदम उठाया।

सीओ एसके पांडेय का कहना है कि शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है। इस पूरे मामले मे कानूनी कार्रवाई की जा रही है। जो भी लोग दोषी होंगे, उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।