Share

पर्यावरण बचाने आगे आये बनारस के युवा, लिखे तीन सैकड़ा पोस्टकार्ड

बनारस : बनारस के वायु प्रदूषण के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से व्हीसल ब्लोवर ट्रस्ट के द्वारा आज एक पोस्टकार्ड अभियान की शुरुवात की गयी अस्सी घाट पर आयोजित इस पोस्टकार्ड अभियान के पहले दिन कूल 280 लोगों नें पोस्टकार्ड लिखे. यह अभियान शहर के विभिन्न स्थानों पर ट्रस्ट की केयर फ़ार एयर अभियान टीम द्वारा संचालित किया जायेगा.

hइस अभियान में कूल 1000 पोस्टकार्ड लिखे जाने का लक्ष्य रखा गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में काशीवासी जागरूक बनाये जा सकें. इस अवसर पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से केयर 4 एयर की वालंटियर आंचल प्रजापति ने गिटार बजा कर पर्यावरण के सवालों पर लोगों को अभियान में शामिल किया.

इस अभियान की प्रमुख अभियानकर्ता एकता सिंह ने बताया कि यह सभी पोस्टकार्ड माननीय प्रधानमंत्री जी को संबोधित हैं. इन पोस्टकार्डों में मुख्य रूप से तीन मांगों के बारे में प्रधानमंत्री से अपील की गयी है.

एकता नें उन तीन मांगों के बारे में बताते हुए कहा कि बनारस में वायु प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिये सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था दुरुस्त करना पहली मांग है.

सार्वजनिक परिवहन में सी एन जी का इस्तेमाल किया जाना अनिवार्य बानाया जाये, यह पोस्टकार्डों में लिखी दूसरी सबसे महत्वपूर्ण मांग है. तीसरे मांग के बारे में बताते हुए एकता नें बताया कि बनारस में वायु प्रदूषण की मात्रा जानने के लिये बने एक स्टेशन के अलावे अन्य जगहों पर भी नये स्टेशन बनाये जाने की अपील की गयी है.

शहर में इन तीन मुख्य मांगों के संबंध में यह पोस्टकार्ड अभियान 5 दिनों तक चलाया जायेगा. इस पांच दिवसीय अभियान के पहले दिन आज अस्सी घाट पर चले इस अभियान में युवाओं का खासा उत्साह देखने को मिला. भारी संख्या में युवाओं नें घट के किनारे लगे बैनर पर न केवल अपना हस्ताक्षर किया बल्कि पोस्टकार्ड अभियान में भी बढ चढ़ कर हिस्सा लिया.

इस अवसर पर उपस्थित युवाओं के बीच वायु प्रदूषण के कारण होने वाले मानव स्वास्थ्य के नुकसान के अलावे कृषि संबंधि नुकसान के बारे में भी लोगों को सचेत किया गया. लगातार बढते वायु प्रदूषण और इससे पैदा होने वाले पर्यावरणीय समस्याओं को खत्म करने का संकल्प लेते हुए युवाओं नें भारी संख्या में पोस्टकार्ड लिखे और अन्य लोगों को भी इस मुद्दे पर प्रेरित करने का निर्णय लिया.

इस पोस्टकार्ड अभियान में मुख्य रूप से शालिनी सिंह, रणविजय कुमार, सुरज प्रताप, सुरेंद्र यादव, अनीता यादव, प्रियंका, पूजा वर्मा, अजीत, अमित, रवि शेखर, नैन्सी गुप्ता, कंचन बाली, दीपक पुजारी, नीलम पटेल, धनंजय, डा आनन्द तिवारी, जाग्रिति राही, अनूप श्रमिक, विनय सिंह, आदि उपस्थित रहे.